काशीधाम कारीडोर's image
Kavishala SocialArticle4 min read

काशीधाम कारीडोर

Sahdeo SinghSahdeo Singh December 14, 2021
Share0 Bookmarks 101 Reads0 Likes

आज प्रधामंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा काशी विश्वनाथ धाम कारीडोर का लोकार्पण होगा । वाराणसी हमारे सनातन धर्म का केंद्र बिंदु है , यह नगरी गंगा के किनारे बाबा विश्वनाथ की नगरी है ।

वाराणसी: अंतरराष्ट्रीय फलक पर काशी की तस्वीर नए रूप में दिखने वाली है. श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Dham Corridor) के भव्य निर्माण के बाद अब लोकार्पण की तैयारी जोरों पर हैं. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की योजना पर प्रशासन तेजी से काशी को संवारने का काम कर रहा है. साथ ही काशीवासी भी अपने मेहमानों के स्वागत के लिए देवालयों, कुंडों, गंगा घाट, आदि की सफाई में जुट गए हैं और पूरे शहर को रोशनी से सजाया जा रहा है. यह भी बताया जा रहा है कि लोकार्पण के बाद काशी विश्वनाथ का प्रसाद घर-घर पहुंचाया जाएगा.

13 दिसंबर को लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का ड्रीम प्रोजेक्ट श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर अब पूर्णता की तरफ है. प्रधानमंत्री 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र आएंगे और इसे जनता को समर्पित करेंगे. इसके लोकार्पण को यादगार बनाने के लिए योगी सरकार (UP Government) जुटी है, ताकि बदलते भारत की नई तस्वीर पूरी दुनिया देख सके. 

सैकड़ों सालों तक लोगों की यादों में रहेगा ये पल

वाराणसी के मंडलायुक्त और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कार्यपालक समिति के अध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने बताया कि यह ऐतिहासिक पल है. सैकड़ों साल बाद श्री काशी विश्वनाथ धाम का जीर्णोद्धार हो रहा है. भव्य लोकार्पण की तैयारी की जा रही है, ताकि देश और विश्व भर के लोग इस पल के साक्षी बनें और अपनी आने वाली पीढ़ियों को श्री काशी विश्वनाथ के जीर्णोद्धार के काम की सफलता के बारे में बता सकें. लोग सैकड़ों सालों तक इसे याद रखेंगे. 

11 लाख दीपों से सजेंगे गंगा घाट

मंदिर कार्यपालक समिति के अध्यक्ष ने बताया कि लोकार्पण के लिए शहर में साफ-सफाई का अभियान चलाया जा रहा है. गंगा के घाटों और कुंडों की सफाई और साज-सज्जा किया जा रहा है. गंगा के दोनों किनारे करीब 11 लाख दीप रोशनी बिखेरेंगे. सरकारी भवनों को भी रोशनी से सजाया जा रहा है. मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है. भजन संध्या का आयोजन हो रहा है. 

पुरस्कार के रूप में मिलेगी धनराशि

लोगों से अपने घरों पर लाइटिंग करने और लोकार्पण के दिन दीप जलाने की अपील की गई है. इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान को क्रमशः 51, 21 और 11 हज़ार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. हर वार्ड में मंडली ने सुबह कीर्तन भजन शुरू कर दिया है. लोकार्पण के बाद काशी के हर घर में 13 से 16 दिसंबर के बीच श्री काशी विश्वनाथ न्यास की तरफ से बाबा का प्रसाद और पुस्तिका भी वितरित की जाएगी.

No posts

Comments

No posts

No posts

No posts

No posts