दिल्ली दंगा दोषी कौन ?'s image
Kavishala SocialStory2 min read

दिल्ली दंगा दोषी कौन ?

Sahdeo SinghSahdeo Singh April 17, 2022
Share0 Bookmarks 91 Reads0 Likes

दिल्ली में कल जो दंगा हुआ उसका दोषी कौन ? हनुमान जयंती के शोभा यात्रा को किसने शर्मसार किया, क्या हमारी सभ्यता धार्मिक उन्माद और आक्रोश का पर्याय बनती जा रही है , वह धार्मिक सौहाद्र कहां विलुप्त हो गया जो हमारी सभ्यता संस्कृति की पहचान थी । निसंदेह कुछ चंद लोगों की कुटिल स्वार्थ से समाज में एक मजहबी नफरत फेल रही है, इसके पीछे सियासत और सत्ता भी दोषी है जितनी दंगा भड़काऊ तंत्र है ।

हर धर्म हर जाति हर वर्ग को देश में रहने और अपने रीति रिवाजों को जीने का अधिकार है, फिर वो कौन हैं जो एक दूसरे धर्मों के बीच खाई बन रहे हैं, निश्चित रूप से ना वे हिंदू हैं न ही मुसलमान, ये सिर्फ दंगाई हैं इनको इस अपराध की सजा आवश्य मिलनी चाहिए ।

सरकारें कोई भी हों भाजपा या आप, केंद्र हो या राज्य सरकार उनकी नैतिक जिम्मेदारी है कि आम अवाम की सुरक्षा और शांति की जिम्मेदारी लें, एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप से इस सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ सकते ।

दंगा एक विनाशक प्रवृति है इससे सबसे ज्यादा आम इंसान प्रभावित होता है क्योंकि वह तो अपने रोजी रोटी के लिए व्यस्त और परेशान रहता है, फिर ये अराजक तत्व देश के अवाम की सुख शांति को क्यों जला रहे हैं, इनके पीछे किसकी साजिश है इसकी जांच होनी चाहिए और दोषियों को कड़ा से कड़ा दंड मिलना चाहिए ।

सियासत दारों को सोचना चाहिए की जब यह देश रहेगा और आम जनता रहेगी तभी सत्ता करेंगे जब सब आपस में लड़कर रहेंगे तो सत्ता किस पर करेंगे । लोकतंत्र की इस भयावह त्रासदी से निकालना होगा एक नव भारत का निर्माण करना होगा ।

No posts

Comments

No posts

No posts

No posts

No posts