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अमृता प्रीतम की वो किताबे जिन्हे कोई भुला नहीं सकता

Kavishala LabsKavishala Labs November 1, 2021
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जहां भी आजाद रूह की झलक पाए, 

समझ जाना वहां मेरा घर है!

— अमृता प्रीतम

1. कोरे कागज़ :- 

कोरे कागज़ के रूप में अनुवादित, अमृता प्रीतम का एक उपन्यास है। कहानी एक युवक के साथ शुरू होती है जो अपनी मां की मृत्यु का गवाह बनने और अपने जन्म और जीवन के रहस्यों की खोज करने के लिए घर आता है। उसे पता चलता है कि वह उसकी माँ का जैविक पुत्र नहीं है और उसके जीवन को घेरने वाले कई रहस्य हैं। साजिश खून और पानी के संबंधों के आयामों के साथ-साथ भेदभाव, लालच, सामाजिक प्रथाओं और ज्योतिष के विचारों को कवर करने में जटिल है। ज्योतिष की चर्चा में ग्रहों की स्थिति का विवरण काफी आश्चर्यजनक था।

2. कागज और कैनवास :-

अमृता प्रीतम को साल 1980-81 में 'कागज और कैनवास ' कविता संकलन के लिए भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस संकलन में अमृता अमृता प्रीतम की उत्तरकालीन प्रतिनिधि कवितायें संगृहित हैं. प्रेम और यौवन के धूप-छाँही रंगों में अतृप्त का रस घोलकर उन्होंने जिस उच्छल काव्य-मदिरा का आस्वाद अपने पाठकों को पहले कराया था, वह इन कविताओं तक आते-आते पर्याप्त संयमित हो गया है और सामाजिक यथार्थ के शिला-खण्डों से टकराते युग-मानव की व्यथा-कथा ही यहाँ विशेष रूप से मुखरित है !

आधुनिक यन्त्र-युग की देन मनुष्य के आंतरिक सूनेपन को भी अमृता प्रीतम ने बहुत सघनता के साथ चित्रित किया है! यह विशिष्ठ कृति के माध्यम से पंजाबी से अनूदित होकर ये कविताएं, जिसमें अमृता जी ने भोगे हुए क्षणों को वाणी दी है।

प्रस्तुत है उनकी इस किताब की सुप्रसिद्ध कविताओं की कुछ पंक्तिया :

(i) "एक मुलाकात"

कई बरसों के बाद अचानक एक मुलाकात

हम दोनों के प्राण एक नज्म की तरह काँपे ..

सामने एक पूरी रात थी

पर आधी नज़्म एक कोने में सिमटी रहीऔर आधी नज़्म एक कोने में बैठी रही

फिर सुबह सवेरे

हम काग़ज़ के फटे हुए टुकड़ों की तरह मिले।।            

(ii) "एक घटना"

तेरी यादें, बहुत दिन बीते जलावतन हुई

जीती कि मरीं-कुछ पता नहीं।

सिर्फ एक बार-एक घटना घटी

ख्यालों की रात बड़ी गहरी थी और इतनी स्तब्ध थी।।

(iii) "एक अफवाह बड़ी काली"

एक चमगादड़ की तरह मेरे कमरे में आई है

दीवारों से टकराती और दरारें, सुराख और सुराग ढूंढने

आँखों की काली गलियाँ मैंने हाथों से ढक ली है

और तेरे इश्क़ की मैंने कानों में रुई लगा ली है।।

3. पिंजर :- 

1950 में प्रीतम ने पिंजर (द स्केलेटन) लिखा , जो विभाजन पर बेहतरीन उपन्यासों में से एक था। कहानी पुरो के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा अपहरण की गई एक हिंदू लड़की है, जो किसी तरह घर जाने का प्रबंधन करती है, लेकिन उसे खारिज कर दिया जाता है। पुरो फिर हमीदा बन जाती है और उसके अपहरणकर्ता राशिद से शादी कर लेती है, लेकिन उसके गर्भ में पल रहे भ्रूण से नफरत करने लगती है। "वास्तव में वह न तो एक थी और न ही दूसरी। वह बिना आकार या नाम के सिर्फ एक कंकाल थी " प्रीतम ने लिखा।

4. रसीदी टिकट :- 

रासीदी टिकट उनकी आत्मकथा, डाक टिकटों का एक एल्बम है। और प्रत्येक डाक टिकट पोस्टकार्ड पर कहानी की तरह फहराता है। हर कहानी बिना बंद हुए समाप्त होती है, पाठक को उस वादा किए गए निष्कर्ष के करीब पहुंचने की उम्मीद में अगले अध्याय पर जाने के लिए मजबूर करती है। लेकिन समापन अंतिम पृष्ठ तक नहीं आता है। उसके शब्द, कविताएं, उपाख्यान, अफवाहें आपको सवाल करने के लिए उकसाती हैं।

रसीदी टिकट के शुरुआती पन्नों में , प्रीतम कहानी बताती है कि उसके माता-पिता कैसे मिले; कैसे एक युवा संत-कवि नंद (करतार सिंह का नाम बदलकर) को गृहस्थी के सुख-दुख और एक स्कूल शिक्षक, राज बीबी के साथी के लिए अपने संत का त्याग करने के लिए नियत किया गया था। जिस तरह आप नंद और राज बीबी के अलग-अलग इतिहास को आत्मसात करते हैं और कैसे ये दो अकेली आत्माएं बरसात के दिन एक-दूसरे से टकराती हैं - और वह भी साधुओं की मांद में - आप राज बीबी की असामयिक मृत्यु के बारे में पढ़ते हैं। (प्रीतम 11 साल की थीं जब उन्होंने अपनी मां को खो दिया था।)

5. शैडोज़ ऑफ़ वर्ड्स :-

यह उनकी पिछली आत्मकथा रसीदी टिकट की अगली कड़ी है। प्रीतम को उनकी आत्मा और उनकी कविता का इतिहास याद है, क्योंकि वे अविभाज्य रूप से मिश्रित हैं।

पुस्तक के 13 अध्यायों में - सभी में "छाया " शब्द के साथ शीर्षक हैं - लेखक जन्म और मृत्यु, धर्म और हथियार, सपने, प्राचीन यादें और सत्तावादी शक्ति जैसे विविध विषयों पर अत्यंत व्यक्तिपरक तरीके से प्रतिबिंबित करता है।

पुस्तक में कई कविताएँ और दो लघु कथाएँ भी हैं। जैसा कि प्रीतम लिख रहे हैं, यह बिल्कुल स्वाभाविक है कि वह सभी प्रकार के लेखन का उपयोग करती हैं। वह पुस्तक में एक गहन काव्य उपस्थिति है। उसके जीवन में एक और आदमी की छंदपूर्ण छवियां भी हैं - इमरोज, जिसने उसके जीवन में "एक ठोस वास्तविकता के रूप में " कदम रखा।

और उसके सभी रिश्ते, वह दावा करती है, शरीर के बाहर रहते हैं। साहिर के बारे में, वह लिखती हैं, "वर्षों से उस लंबे रिश्ते में, यह केवल दिल था जो छंदों के माध्यम से धड़क रहा था ..." यह आत्मा और दिल की एक किताब है और शरीर की अनुपस्थिति तब से और भी अधिक दिलचस्प है लेखक पंजाब की बेटी हैं, एक ऐसी भूमि जो अपनी पूरी पृथ्वी पर जीवन के बेलगाम उत्सव के लिए जानी जाती है।


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